Jul 3, 2008

ओपेक ने तेल बाजार में अटकलजाबी को रोकने का अनुरोध किया

न्यूयार्क और लंदन के बाजारों के कच्चे तेल के दामों में २ तारीख को फिर नया रिकार्ड कायम हुआ । तेल के दाम की स्थिरता के लिए तेल निर्यातित देशों के संगठन ओपेक ने विभिन्न देशों से अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा बाजार पर अटकलबाजी की रोकथाम की कोशिश करने की अपील की ।
न्यूयार्क वायदा बाजार में अगस्त के लिए कच्चे तेल का दाम पिछले दिन से २.६ अमरीकी डालर बढकर १४३.५७ अमरीकी डालर प्रति बैरल बंद हुआ । लंदन अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में अगस्त के लिए प्रेंट कच्चे तेल का दाम १४४.२६ अमरीकी डालर प्रति बैरल बंद हुआ ,जो पिछले दिन से ३.५९ अमरीकी डालर बढा है।
ओपेक के महासचिव बाडरी ने २ तारीख को मैड्रिड में आयोजित विश्व तेल महासभा में दोहराया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के ऊंचे दाम का मुख्य कारण तेल के उत्पादन की कमी नहीं है ,बल्कि अमरीकी वित्तीय संकट और अमरीकी डालर के अवमूल्यन से पैदा वित्तीय अटकलबाजी है । उन्होंने विश्व के देशों से अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा बाजार में वायदा कारोबार के नाम पर सट्टेबाजी की रोकथाम करने की अपील की ताकि तेल की कीमत स्थिर की जाए ।
ईरानी तेल मंत्री नोजारी ने २ तारीख को मैड्रिड में कहा कि वर्ष २०१४ तक ईरान का प्रतिदिन का तेल उत्पादन २२ प्रतिशत बढकर ५३ लाख प्रति बैरल तक जा पहुंचेगा ।उन्होंने बल देकर कहा कि ईरान के विचार में तेल के वर्तमान ऊंचे दाम का मुख्य कारण बाजारों में सप्लाई की कमी के बजाए वायदा कारोबारियों द्वारा की जा रही अति सट्टेबाजी है ।

No comments: