Jul 5, 2008

मुलायम सिंह की पार्टी केंद्र सरकार को बाहर से समर्थन देगी

नई दिल्ली, ५ जुलाई-भारत में केंद्र में राजनीतिक ताकतों के समीकरण बदल रहे हैं और कल कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के साथ समझौता कर लिया, जिसके तहत वह मनमोहन सिंह सरकार को बाहर से समर्थन देगी । भारत-अमेरिकी समझौते पर वामपंथी दलों के समर्थन वापस लेने की धमकी को देखते हुए केंद्र की संप्रग सरकार के अल्पमत में आने की आशंका थी ।
इस राजनीतिक संकट के मद्देनजर भारी राजनीतिक रस्साकसी चल रही थी, जिसकी परिणिति कल कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच वर्षों की कटुता भुलाने में हुई । समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव और अमर सिंह कल कांग्रेस अध्यक्ष सोनियां गांधी से मिले । इससे पहले दोनों नेता प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिले थे ।
लोकसभा में समाजवादी पार्टी के ३९ सदस्य हैं । हालांकि उसने कांग्रेस के साथ समझौता होने की औपचारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन कांग्रेस ने समय न गंवाते हुए समाजवादी पार्टी को देश के सर्वश्रेष्ठ हित में काम करने के लिए और समय पर दी गई मदद के लिए धन्यवाद दिया, जिसकी वजह से सरकार वामपंथी दलों की अवहेलना कर सकेगी और विवादास्पद भारत-अमेरिकी परमाणु सौदे के मामले में आगे कदम बढ़ा सकेगी ।
अभी यह साफ नहीं हुआ है कि समाजवादी पार्टी अपने सहयोग के बदले क्या चाहती है, लेकिन वह मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होगी, यह स्पष्ट है ।
उधर वामपंथी दलों ने भारत-अमेरिकी परमाणु सौदे के मामले में कोई समझौता न करने के अपने रवैये पर कायम रहते हुए कहा है कि अगर सरकार इस समझौते को लागू करने का अगला कदम उठाएगी और संसद में अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा तो वे संप्रग सरकार के खिलाफ वोट देंगे ।
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव प्रकाश करात ने आउटलुक पत्रिका को बताया कि अगर इस मुद्दे पर संसद में विश्वास मत प्रस्ताव लाया गया तो वामपंथी दल सरकार के खिलाफ वोट देंगे, लेकिन वे ऐसा केवल तब करेंगे, जब सरकार औपचारिक रूप से इस सौदे को आगे बढ़ाने का अपना फैसला बताएगी ।

No comments: