Jul 5, 2008

सुनीता विलियम्स नें पद्मभूषण ग्रहण किया

ह्यूस्टन, ५ जुलाई-सबसे लंबी अंतरिक्ष यात्रा करने वाली भारतीय मूल की अमेरिकी महिला अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने यहां पद्मभूषण पुरस्कार ग्रहण किया। सुनीता को उनकी बेहतरीन उपलब्धियों के लिए भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिया गया।
भारतीय वाणिज्य महादूत एस एम गवई ने एक समारोह में उन्हें पुरस्कार प्रदान किया। इसमें काफी संख्या में भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक शामिल हुए। इस वर्ष सुनीता को यह पुरस्कार देने का निर्णय किया गया था, लेकिन अपनी व्यस्तता को लेकर राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल से इसे ग्रहण करने के लिए वह दिल्ली नहीं आ सकी।
अंतरिक्ष यात्री ने सम्मान पाने पर खुशी जाहिर की। उनके साथ उनके पिता दीपक पांडया भी थे। उन्होंने कहा कि यह एक बहुत बड़ा सम्मान है और मुझे इस पर गर्व है। अंतरिक्ष में बिताए १९५ दिन के अनुभवों को याद करते हुए सुनीता ने बताया कि अंतरिक्ष से पृथ्वी सुंदर दिखाई देती है जहां किसी तरह की कोई सीमा नहीं है। उन्होंने बताया कि कभी-कभी हम सोचते हैं कि हमारे यहां सीमाएं हैं, क्योंकि यहां विभिन्न धर्मो या अलग-अलग रंग के लोग हैं। उन्होंने बताया कि यह केवल आपके मन का वहम है और यह वास्तविकता नहीं है।

No comments: