Jul 5, 2008

इंदौर: क‌र्फ्यू में दो घंटे की ढील दी गई

इंदौर, ६ जुलाई- सांप्रदायिक हिंसा की आग में झुलसे इंदौर के १३ थाना क्षेत्रों में रविवार सुबह क‌र्फ्यू में दो घंटे की ढील दी गई। क‌र्फ्यू के तीसरे दिन दी गई ढील के दौरान केवल महिलाओं को घर से बाहर निकले की अनुमति थी।
जिलाधिकारी राकेश श्रीवास्तव ने कहा कि फिलहाल शहर में शांति है और किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। लिहाजा शहर के बाशिंदों की सहूलियत के मद्देनजर क‌र्फ्यू में ढील देने के क्रम को आगे बढ़ाया गया।
उन्होंने कहा कि शहर के २७ थाना क्षेत्रों में से १३ में सुबह सात बजे से नौ बजे तक सिर्फ महिलाओं को क‌र्फ्यू में ढील दी गई। इनमें शहर के खजराना, पढरीनाथ, मल्हारगंज और छत्रीपुरा थाना क्षेत्र भी शामिल हैं, जहां तीन जुलाई को सांप्रदायिक हिंसा की शुरूआत हुई थी।
श्रीवास्तव ने कहा कि ढील के दौरान प्रशासन की ओर से शहर में बगैर किसी परेशानी के सब्जी, दूध, पानी और राशन जैसी जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति के प्रयास किए गए। पांच जुलाई को भी शहर के 11 थाना क्षेत्रों में तीन घंटे की ढील दी गई थी।
गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ श्राइन बोर्ड से जमीन वापस लेने के विरोध में विश्व हिंदू परिषद और भारतीय जनता पार्टी ने देशभर में तीन जुलाई को बंद का आह्वान किया था। पुलिस सूत्रों ने कहा कि इंदौर में बंद को जबरन लागू कराने की कोशिश के बाद तीन और चार जुलाई को भड़की सांप्रदायिक हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद प्रशासन ने शहर में अनिश्चितकाल के लिए क‌र्फ्यू लगा दिया।

No comments: