Jul 5, 2008

इंदौर, स्थिति नियंत्रण में, लेकिन कर्फ्यू जारी

विश्व हिन्दू परिषद के गुरूवार को देशव्यापी बंद के दौरान भड़के उपद्रव और सांप्रदायिक हिंसा के चलते शुक्रवार दोपहर पूरे शहर में कर्फ्यू लगाए जाने के बाद से इक्का-दुक्का घटनाओं को छोड़कर किसी तरह की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
कर्फ्यू के दौरान सुबह १ घंटे के लिए महिलाओं और दूध बेचने वालों के साथ ही समाचार पत्र हॉकरों को कर्फ्यू में ढील दी गई। प्रशासन दोपहर में कर्फ्यू में ढील देने पर विचार कर सकता है।
कर्फ्यू लगाए जाने के बाद शहर में कहीं-कहीं पथराव की घटनाएँ हुईं। पुलिस ने इस बीच रात में उपद्रवी तत्वों की धरपकड़ की और तलाशी अभियान में हथियारों की बरामदगी की है।
दो दिनों की हिंसा में ६ लोगों की मृत्यु हो गई और ३२ लोग घायल हो गए। उपद्रव के सिलसिले में २०० से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है। उधर उपद्रव के दौरान खजराना क्षेत्र में २ लोगों की मृत्यु के सिलसिले में ३ पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।
पथराव और आगजनी की अलग-अलग घटनाओं में संपत्ति को भारी नुकसान पहुँचा है। शासन ने मृतकों के परिजनों को १ लाख रूपए, गंभीर घायलों को ५० हजार रूपए और घायलों को १० हजार रूपए की मदद देने की घोषणा की है।

No comments: