Aug 5, 2008

कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को पार्टी के तरफ़ से 'मानधन'

जयपुर, ५ अगस्त चुनावी कवायद में जुटी कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए संघ की तर्ज पर पूर्णकालिक कार्यकर्ताओं खेप तैयार करने जा रही हैलेकिन इन कार्यकर्ताओं को पार्टी संगठन का कामकाज करने के लिए २५०० सौ रुपए प्रतिमाह ‘मानधन' दिया जाएगा। ये कार्यकर्ता पूरी तरह २४ घंटे पार्टी संगठन का कामकाज करेंगे। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव राहुल गांधी की कार्ययोजना के इस महत्वपूर्ण हिस्से पर चुनाव वाले राज्यों में मध्य प्रदेश और दिल्ली में इसका ‘ले-आउट’ तैयार कर लिया गया है। राजस्थान में करीब ५ हजार कार्यकर्ताओं को इस योजना से जोड़ा जाएगा जिनकी सूची तैयार की जा रही है।
विश्वस्त सूत्रों के अनुसार चुनाव के दौरान अपना पूरा फोकस युवाओं पर केन्द्रित करते हुए पार्टी ने चुनाव वाले राज्यों में यह नई कवायद २ माह पूर्व शुरू करते हुए इसका विस्तृत खाका तैयार किया। पार्टी-संगठन की रीति-नीति और कार्यक्रमों को आम मतदाता तक पहुंचाने की महत्वपूर्ण कड़ी ‘पार्टी कार्यकर्ता’ की सर्वप्रथम संतुष्टि को मुख्‍य ध्येय मानते हुए इस कार्ययोजना को तैयार किया गया। विशेष रूप से पार्टी महासचिव राहुल गांधी का इस दिशा में गंभीर चिंतन और सभी राज्यों में युवाओं की फौज पार्टी के लिए तैयार करने पर विचार हुआ।
आलाकमान की ओर से इस बाबत चुनाव वाले राज्यों को एक सर्कुलर भेजा गया, जिसमें इन युवाओं को सूचीबद्घ करने की बात कही गई, जो कांग्रेस के विचारों से जुड़े हुए हैं और फिलहाल जिनके पास रोजगार का कोई जरिया नहीं है।
सूत्रों का कहना है कि बेहद गोपनीय तरीके से राज्य की सभी २०० विधानसभा सीटों पर इन युवा कार्यकर्ताओं की तैनातगी की सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र पर २५ पूर्णकालिक कार्यकर्ता इस योजना से जुड़ेंगे। भाजपा सरकार के कुशासन से आम मतदाता को अवगत करवाने, सरकार के खोखले वादों की जमीनी हकीकत की मतदाताओं को जानकारी देने का जिम्‍मा इन कार्यकर्ताओं पर रहेगा। इन सूचीबद्घ कार्यकर्ताओं को व्यावहारिक प्रशिक्षण देकर अपने-अपने क्षेत्र में भेजा जाएगा, ताकि वे अपने चिह्नित क्षेत्र में जाकर मौजूदा हालात से रूबरू होकर क्षेत्र विशेष की समस्याओं को जान सकें।यह ‘एक्शन प्लान’ पूरी तरह तैयार नहीं होने के कारण फिलहाल सार्वजनिक नहीं किया जा रहा है, लेकिन अंदरखाने चल रही तैयारियां खुद-ब-खुद इसका संकेत करती नजर आ रही हैं। मध्य प्रदेश और दिल्ली में इस अभिनव प्रयोग को लागू करने के साथ ही इसे राजस्थान में भी अमल में लाए जाने के संकेत आगामी दिनों में सामने आ जाएंगे।

No comments: