Aug 5, 2008

पाक वैज्ञानिक आफिया सिद्दकी का अमरीका प्रत्यर्पण

वाशिंगटन, ५ अगस्त- पाकिस्तानी वैज्ञानिक आफिया सिद्दकी को अफगानिस्तान में पूछताछ के दौरान सैन्य अधिकारियों पर जानलेवा हमला करने के आरोप में प्रत्यर्पण कर अमरीका लाया गया ।
अमरीका के संघीय मुख्य अभियोजक बताया कि सुश्री सिद्दकी को अफगानिस्तान में गत १८ जुलाई को पूछताछ के दौरान अमरीकी खुफिया एजेंटों । और सैन्य अधिकारियों को जान से मारने की कोशिश के आरोप में प्रत्यर्पित किया गया है । अमरीका के मेसाचुएट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी .एमआईटी. से शिक्षित सुश्री सिद्दकी से अल कायदा से संबन्ध होने की आशंका के कारण पूछताछ की जा रही थी ।
सुश्री सिद्दकी को मेनहट्टन की अदालत में पेश किये जाने की उम्मीद है । उन पर हत्या का प्रयास और हमला करने का आरोप है । इस बीच पाकिस्तान ने अमरीका सरकार से डा. सिद्दकी को पाकिस्तानी नागरिक होने के आधार पर पाक सरकार की ओर से कानूनी सहायता उपलब्ध कराने की इजाजत दिये जाने का अनुरोध किया है ।
गौरतलब है कि डा. सिद्दकी को गत १७ जुलाई को अफ गानिस्तान गजनी प्रांत के गवर्नर के आवास के पास से हिरासत में लिया गया था । डा. सिद्दकी के परिजनों ने उनके खिलाफ लगाये गये आरोपों को गलत बताया है ।

No comments: