Jul 2, 2008

रियलटी शो के लिए नियम बनाएगी सरकार

कोलकाता/मैगलूरू-टीवी चैनल पर दिखाए जाने वाले रियलटी शो में बच्चों के भाग लिए जाने की निगरानी करने का मन अब सरकार नें बना लिया है । हाल ही में एक रियलटी शो में सार्वजनिक रूप से शो के जजों का अपमान के सदमें को बर्दास्त न कर पाने के कारण कोमा में पहुँची स्कूली छात्रा शिंजनी की घटना को केन्द्र सरकार गंभीरता से लिया है । रियलटी शो के लिए अब केन्द्र सरकार नियम निर्धारित करने जा रही है और उसके निर्णायकों के लिए भी आचारसंहिता निर्धारित की जायेगी ।
इस विषय पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रेणुका चौधरी नें कहा कि रियलटी शो बिना किसी नियम के संचालित हो रहे है हम चाहते है कि उनके कुछ नियम होने चाहिए ताकि बच्चे बेहतर स्थिति में उसमें कार्य कर सकें श्रीमती चौधरी नें मंगलवार को शिंजनी के परिजनों से चर्चा की, जिसके साथ गत दिनों में एक रियलटी शो के दौरान बुरा बर्ताव किया गया था । उसका उसपर इतना बुरा असर पडा कि वह लकवे की शिकार हो गयी ।
कई रियलटी शो में निर्णायकों द्वारा बच्चों को अपशब्द कहे जाने की घटना को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीयमंत्री नें कहा कि उनके लिए नियम व आचार संहिता बनाई जायेगी, ताकि वे बच्चों के साथ बुरा बर्ताव न कर सकें । श्रीमती चौधरी नें कहा कि सरकार चाहती है कि बच्चों के अधिकारों की रक्षा हो ।
रियलटी शो से शिंजनी को बाहर का रास्ता दिखाने वालों में से एक रिंगू से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि शो में उनका किसी से कोई विवाद नहीं था जब उनसे पूछा गया कि वे किस अधिकार से बच्चों का अपमान करते है तो रिंगू नें कहा कि रियलटी शो में हमारा काम बच्चों को सही सलाह देना है और उनकी प्रतिभा का मूल्यांकन करना ही होता है ।

No comments: