Jul 2, 2008

होम लोन की ब्याज दरें पौन फीसद बढ़ीं

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक ने सोमवार को घर, निजी और अन्य ऋणों की ब्याज दर ०.७५ फीसदी बढ़ा दी। वहीं सार्वजनिक क्षेत्र के एसबीआई बैंक ने घर कर्ज की दर ०.५ प्रतिशत बढ़ाई है।
एचडीएफसी ने मंगलवार से घर कर्ज की फिक्स ब्याज दर को १०.२५ फीसद से बढ़ाकर ११ प्रतिशत कर दिया है। हालाँकि जो लोग पहले घर कर्ज ले चुके हैं, उनकी ब्याज दर में ०.५ प्रतिशत का इजाफा किया गया है यानी उन्हें १०.७५ प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा। घर कर्ज की फ्लोटिंग दरें अब १४ फीसद हो गई हैं।
एचडीएफसी ने अधिकतर जमाओं पर ०.५ प्रतिशत और आईसीआईसीआई बैंक ने १५ लाख से कम की फिक्स डिपाजिट पर ०.५ प्रतिशत से 1 प्रतिशत ब्याज बढ़ा दिया है। गाजियाबाद में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन ओपी भट्ट ने बताया कि घर कर्ज और ऑटो कर्ज की ब्याज दर ०.५ प्रतिशत बढ़ा दी गई है।
उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक के गत मंगलवार सभी बैंकों के लिए रेपो दर आठ प्रतिशत से बढ़ाकर तत्काल ८.५० प्रतिशत करने के साथ ही उनका नकद आरक्षित अनुपात भी ८.२५ प्रतिशत से दो चरण में १९ जुलाई तक बढ़ाकर ८.७५ करने की घोषणा किए जाने के बाद से बैकों के बेंचमार्क प्रधान ब्याज दर (बीपीएलआर) बढ़ाने का सिलसिला जारी है।
आईसीआईसीआई बैंक की दर १३.५० : आईसीआईसीआई बैंक ने फ्लोटिंग दर ०.७५ प्रतिशत बढ़ाकर १३.५० प्रतिशत कर दी है। पहले जो लोग फ्लोटिंग दरों पर कर्ज ले चुके हैं, उन्हें मंगलवार से नई दरों पर ब्याज देना होगा। वहीं जिन लोगों को फिक्स दर पर घर कर्ज मिल चुका है, उन्हें नई दरों के अनुसार ब्याज नहीं देना होगा। आईसीआईसीआई ने कॉर्पोरेट के लिए बेंचमार्क प्रधान उधार दरें भी ०.७५ प्रतिशत बढ़ाकर १६.5० प्रतिशत कर दी हैं।

No comments: