Aug 11, 2008

भारत ने मैच और श्रृंखला गंवाई

कोलम्बो, ११ अगस्त- कोलम्बो में तीसरे टेस्ट में भारत की हार की इबारत पहली पारी में ही लिखी जा चुकी थी । राहुल द्रविड और बीवी एस लक्ष्मण ने दूसरी पारी में भारत को सम्मानजनक योग तक पहुंचाने की भरसक कोशिश की थी मगर पहली पारी का निराशाजनक स्कोर भारी पड गया और मेजबान श्रीलंका ने मैच के चौथे ही दिन आज उसे आठ विकेट से धोकर सीरीज २..1 से अपने नाम कर ली ।
श्रीलंकाई ओपनर मलिंदा वर्णपुरा .नाबाद ५४ और कप्तान माहेला जयवर्द्धने .नाबाद ५०. ने अपनी टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचाने के साथ-साथ वर्ष २००१ में अपनी जमीन पर भारत को २..१ से हराने का इतिहास दोहरा दिया ।
श्रीलंका ने भारत की पहली पारी के २४९ के स्कोर के जवाब में कुमार संगकारा के शानदार शतक .१४४. की बदौलत ३९६ रन बनाकर १४७ रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली थी । भारत अपनी दूसरी पारी में द्रविड़ .६८. और लक्ष्मण .६१. की जुझारू पारियों के बावजूद सिर्फ 2६८ रन ही बना सका ।
इस तरह श्रीलंका को जीत के लिये महज 122 रन का लक्ष्य मिला जिसे उसने माइकल वेंडार्ट .08. तथा संगकारा .०४. के विकेट खोकर हासिल कर लिया1 कप्तान जयवर्द्धने ने चौथी पारी के ३४ वें ओवर में सौरभ गांगुली की पहली गेंद पर चौका लगाकर अपना अर्द्धशतक पूरा करते हुए श्रीलंका को आठ विकेट से आसान जीत दिला दी ।
संगकारा को मैन आफ द मैच चुना गया जबकि श्रीलंका के लिये नई खोज बनकर उभरे अपनी पहली ही टेस्ट सीरीज में २६ विकेट लेकर रिकार्ड बनाने वाले रहस्यमय स्पिनर अजंता मेंडिस को मैन आफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया ।

No comments: