Aug 11, 2008

१० मीटर एयर राइफल में अभिनव ने जीता गोल्ड मेडल

बीजिंग, ११ अगस्त- बीजिंग ओलपिंक में शुरूआत की असफलताओं पर मरहम लगाते हुए भारत के शूटिंग स्टार अभिनव बिंद्रा ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। १० मीटर एयर राइफल में अभिनव बिन्द्रा ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया।
आज हुई प्रतियोगिता में बिन्द्रा ने यह करिश्मा कर दिखाते हुए देश का नाम गर्व से ऊंचा कर दिया। वर्ल्ड चैम्पिअन अभिनव बिंद्रा ने भारतीय निशानेबाज़ों के निराशाजनक प्रदर्शन पर विराम लगाते हुए सोमवार को १० मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल के लिए क्लवॉलिफाइ किया था।
जबकि दूसरी तरफ गगन नारंग इसी स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश करने से चूक गए। वह ६०० में से ५९५ पॉइंट्स जुटाकर नौवें स्थान पर रहे। नारंग ने ९७ १०० १०० ९८ १०० के राउंड खेले।
अभिनव बिन्द्रा जो कि खेल रत्न से सम्मानित हो चुके हैं, चौथे स्थान पर रहे थे। उन्होंने ५९६ के स्कोर के साथ फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ किया। उन्होंने १०० ९९ १०० ९८ १०० और ९९ के राउंड खेले।
अभिनव बिन्द्रा ने आज इस कारनामे से जहां पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया वहीं पर बीजिंग में भारत की तरफ से खेल रहे खिलाडियों में एक नया जोश पैदा कर दिया है।
बीजिंग में अभिनव ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। बिन्द्रा का यह पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक है। भारत को यह स्वर्ण पदक २८ साल के लंबे इंतजार के बाद हासिल हुआ है। इसके पहले भारत ने सन् 1980 में हॉकी में स्वर्ण पदक जीता था।
अभिनव के बीजिंग में स्वर्ण पदक जीतते ही पूरे देश में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। इसके साथ ही अभिनव के लिए पूरे देश से बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। अभिनव की इस जीत पर प्रधानमंत्री और भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने भी बधाई दी है और कहा है कि इस जीत से भारत के खिलाड़ियों में एक नई जान पैदा हो गई है।
हरियाणा ओलम्पिक एसोसिएशन नें अभिनव विंद्रा को एक करोड़ रूपये देने का एलान किया है । इतना ही नहीं देश की तमाम राज्य सरकारों नें लाखों रूपये प्रोत्साहन मनी देने का एलान किया है लालू यादव नें अभिनव को आजीवन प्रथम श्रेणी का पास देने का एलान किया है । इस जीत के बाद अभिनव बिंद्रा को बधाइयों का ताँता लग गया है ।

No comments: