Aug 12, 2008

घाटी में घमासान, किश्तवाड़ में सेना बुलाई गयी

जम्मू, मंगलवार, १२ अगस्त- जम्मू क्षेत्र के कर्फ्यूग्रस्त किश्तवाड़ इलाके में हुई झड़पों में करीब १५ व्यक्तियों के घायल होने के बाद मंगलवार को वहाँ सेना बुला ली गई।
श्रीनगर में कल हुए हिंसक प्रदर्शन और पुलिस की गोलीबारी के बाद मंगलवार को हुर्रियत नेताओं के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों ने कर्फ्यू का उल्लंघन किया और रैलियाँ निकालीं।
श्रीनगर शहर के कई भागों में आज कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले हजारों लोगों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस और सुरक्षा बलों की गोलीबारी और लाठीचार्ज में आज कुल मिलाकर ११ व्यक्तियों की मौत हो गई और पचास से अधिक लोग घायल हो गए।
पुलिस उपमहानिरीक्षक लोहिया ने बताया कि किश्तवाड़ में प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाकर्मियों पर पथराव किया जिसके बाद पुलिस ने आँसू गैस के गोले छोड़े। झड़पों में करीब १५ व्यक्ति घायल हो गए।
उन्होंने बताया कि कुछ स्थानों पर आगजनी की घटना के बाद हालात नियंत्रित करने में पुलिस की सहायता के लिए सेना बुलाई गई। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हिंसा की आशंका से प्रशासन ने ऐहतियाती तौर पर सुबह से ही कर्फ्यू लगा दिया। इलाके की कई दुकानें बंद हैं।
जम्मू जिले में सुबह पाँच से कर्फ्यू में १२ घंटे की ढील दी गई। जम्मू और आसपास के इलाकों में आम जनजीवन ठप है। दुकानें बाजार कारोबारी प्रतिष्ठान स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान बंद हैं। सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बंद है।

No comments: