Aug 12, 2008

अंबेडकर प्रतिमा हटाने से क्षुब्ध ग्रामीणों नें प्रदर्शन किया

ज्ञानपुर (भदोही), १२ अगस्त- औराई थाना क्षेत्र के उगापुर-समधा मार्ग पर स्थित हड़हा की भूमि पर अंबेडकर प्रतिमा को लेकर चल रहा मामला थम नहीं रहा है। गत शुक्रवार को प्रतिमा हटवाये जाने से नाराज एक पक्ष के लोगों ने सोमवार को जिला मुख्यालय पर धरना-प्रदर्शन किया।
ज्ञात हो कि समधा गांव के दलित बस्ती में हड़हा के नाम पर आवंटित साढ़े तीन बिस्वा भूमि पर कुछ ग्रामीणों ने अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी थी। जिस पर बोधई दलित नामक व्यक्ति सहित कई ग्रामीणों ने पिछले दिनों जिला मुख्यालय पर कई दिनों धरना देकर बगैर परमीशन के एवं हड़हा के लिए आवंटित भूमि से प्रतिमा हटवाने की मांग की थी। उसके बाद गत शुक्रवार को उपजिलाधिकारी औराई ओपी चौबे, क्षेत्राधिकारी डीके राय मय पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचकर प्रतिमा को हटाकर उठा लाये थे।
प्रतिमा हटाने से नाराज दूसरे पक्ष के ग्रामीणों ने सोमवार को जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन कर उसे पुन:उसी भूमि पर लगवाने की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने पैमाइश कराकर एवं शासन से अनुमति मिलने के बाद प्रतिमा लगवाने का आश्वासन देकर ग्रामीणों को वापस किया। धरना-प्रदर्शन में अनिल कुमार, गौरीशंकर, अशोक कुमार, राकेश, राजन, सीमा, छब्बी, जड़ावती, गीता, सुखना श्यामधर, बुद्धिराम आदि शामिल रहे।

No comments: