Aug 7, 2008

सेंसेक्स फिर १५ हजार के पार

मुंबई, ७ अगस्त- विश्व के शेयर बाजारों से मजबूती के समाचारों के बीच आटोमोबाइल, कैपिटल गुड्स तथा सूचना प्रौघोगिकी कंपनियों के शेयरों को मिले समर्थन से देश के शेयर बाजारों में आज लगातार दूसरे दिन तेजी का रूख रहा। बीएसई का सेंसेक्स तीव्र उठापटक के बीच तेजी के सैंकड़े के साथ ४६ दिन के बाद फिर से १५००० के मनोवैज्ञानिक आंकड़े को पार करने में सफल रहा। एनएसई के निफ्टी में १४ अंक की बढ़त रही।
कारोबार के दौरान शेयर बाजारों में खासी उठापटक देखने को मिली। अमेरिका के फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किए जाने से वहां के शेयर बाजारों में कल की तेजी का प्रभाव एशियाई बाजारों पर देखने को मिला। बीएसई का सेंसेक्स कल के १४९६१.०७ अंक की तुलना में करीब ३०० अंक ऊपर १५२६३.६५ पर खुला और ऊंचे में १५४२२.८२ अंक तक चढ़ने के बाद बिकवाली दबाव से इसके मुकाबले लगभग ४०० अंक टूटकर १५०३५.६० अंक पर आ गया और समाप्ति पर इसकी तुलना में मामूली सुधर कर कुल ११२.४७ अंक अर्थात ०.७५ प्रतिशत की बढ़त से १५०७३.६० अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स १९ जून के बाद फिर से १५००० अंक से ऊपर निकला है। कल इसमें ३८३.२० अंक की जोरदार बढ़त दर्ज की गई थी।सत्र के दौरान की जोरदार तेजी धातु, रीयलटी, पावर और हेल्थ केयर कंपनियों के शेयरों में बिकवाली का दबाव रहने से गायब हो गई। कारोबारियों के अनुसार ऊंचे भावों पर मुनाफावसूली देखी गई। एनएसई का निफ्टी १४.०५ अंक सुधरकर ४५१६.९० अंक पर बंद हुआ। इससे पहले सत्र की शुरूआत में यह ४५०६.२५ अंक पर खुलकर ऊंचे में ४६१९० तथा नीचे में ४५० ३.९० अंक तक गिरा।
सेंसेक्स में तेजी के बावजूद स्मालकैप के शेयरों में बिकवाली रहने से बीएसई का रूख नकारात्मक रहा। बीएसई मिडकैप में ११.५४ अंक की मामूली बढ़त दर्ज की गई जबकि स्मालकैप ४८.६६ अंक टूट गया। अन्य वर्गों के सूचकांकों में धातु सूचकांक ने ४०५.६४ अंक का गोता लगाया। रीयलटी सूचकांक में ३२.४० अंक निकले। पीएसयू सूचकांक ८७.६० अंक नीचे आया। आटोमोबाइल १००.४७ अंक, कैपीटल गुड्स २०३.११ अंक और आईटी सूचकांक में ४५.३७ अंक की बढ़त रही। एनएसई के मिडकैप में १.१९ तथा जूनियर में १.४६ प्रतिशत की गिरावट रही। कच्चे तेल की कीमतों में हल्की मजबूती दिखी। एशियाई शेयर बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट सूचकांक १.०६ प्रतिशत तथा जापान का निक्की २.६ प्रतिशत ऊंचे रहे। यूरोप के शेयर बाजार भी मजबूत नजर आए। बीएसई में कारोबार के दौरान २७८६ कंपनियों के शेयरों में लेनदेन हुआ। लघु कंपनियों के शेयरों में बिकवाली को देखते हुए इसमें आधे से अधिक ५१.९० प्रतिशत अर्थात १ ४४६ कंपनियों के शेयर नीचे और ४५ .४१ प्रतिशत अथवा १२६५ में लाभ रहा। मात्र ७५ कंपनियों के शेयर स्थिर थे।
सेंसेक्स की ३० कंपनियों में २० के शेयर फायदे और १० नुकसान में रहे। लाभ पाने वाली सेंसेक्स से जुड़ी कंपनियों में यात्री कार वर्ग की अग्रणी मारूति सुजूकी का शेयर सर्वाधिक ५.६३ प्रतिशत अर्थात ३४.६० रूपए की छलांग से ६४९ रूपए पर बंद हुआ। टाटा मोटर्स में ४२६.७० रूपए पर ४.३१ प्रतिशत अर्थात १७.६५ रूपए की बढ़त रही।

No comments: