Aug 7, 2008

सोनिया के वापसी के पश्चात होगा नारायण राणे पर फ़ैसला

नई दिल्ली, ७ अगस्त महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री नारायण राणे के इस्तीफे की धमकी से प्रदेश कांग्रेस में फिर मचे घमासान का हल निकालने के लिये पार्टी हाईकमान ने प्रदेश नेताओं से बातचीत का सिलसिला शुरु कर दिया है, लेकिन इस बारे में कोई निर्णय पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीजिंग से लौटने के बाद ही लिया जाएगा।
कांग्रेस महासचिव और महाराष्ट्र की प्रभारी मार्गरेट अल्वा ने कहा कि वह सभी नेताओं से बातचीत कर मसले का हल निकालने का प्रयास करेगी। राणे बृहस्पतिवार को यहां पहुंच रहे हैं, उनसे वह बात करेंगी। प्रदेश के कार्यवाहक अध्यक्ष पतंगराव कदम भी दिल्ली आ रहे हैं तथा उनसे भी बातचीत की जाएगी।
अल्वा ने कहा कि उनका प्रयास होगा कि सभी नेताओं से बातचीत कर समस्या का हल निकाला जाए, लेकिन इस संबंध में कोई निर्णय सोनिया गांधी के लौटने के बाद ही होगा। उल्लेखनीय है कि राणे ने वीडियोकोन समूह को नवी मुंबई में २३५ एकड़ जमीन सस्ती दर पर देने के महाराष्ट्र सरकार के फैसले के खिलाफ मंत्रिमंडल से इस्तीफे की धमकी दी है। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार राणे ने सोनिया गांधी को काफी पहले ही अपना त्यागपत्र भेज कर उनसे इसे आगे बढ़ाने की अनुमति मांगी थी। इस पर सोनिया गांधी ने अभी तक कोई फैसला नहीं किया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता इस दौरान राणे को समझाने का प्रयास करेंगे। उन्हें लोकसभा चुनाव के लिए अभियान समिति का अध्यक्ष बनाने की पेशकश की जा सकती है। शिवसेना छोड़ कर कांग्रेस में आए राणे ने कहा है कि वह सोनिया गांधी से बातचीत कर मंत्रीपद से इस्तीफा देने के बारे में फैसला करेंगे।

No comments: