Jul 8, 2008

महँगाई बढ़ने का सिलसिला जारी

भारत में महँगाई की दर लगातार बढ़ती हुई ११.६३ फ़ीसदी पर पहुँच गई है. खाद्य उत्पादों के अलावा धातुओं की क़ीमतों में तेज़ी आई है.
१४ जून को समाप्त हुए सप्ताह में यह ११.४२ फ़ीसदी थी और इसके अगले हफ़्ते यानी २१ जून को यह 0.२१ फ़ीसदी बढ़ कर ११.६३ फ़ीसदी हो गई । पिछले तीन सप्ताह से महंगाई की दर लगातार ११ फ़ीसदी से ऊपर बनी हुई है। गत वर्ष इसी अवधि में महंगाई की दर ४.३२ प्रतिशत थी ।
पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस सिलेंडर के दामों में भारी बढ़ोतरी के कारण महंगाई की दर सात जून को समाप्त हुए सप्ताह में १३ वर्ष के अंतराल के बाद पहली बार ११ प्रतिशत से ऊपर निकली थी और उसके बाद से यह लगातार बढ़ रही है ।
महंगाई को काबू में करने के लिए रिजर्व बैंक ने पिछले माह रेपो दर और नगद सुरक्षित अनुपात (सीआरआर) में वृद्धि की थी । वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने गत सप्ताह महंगाई दर के दहाई अंक में बने रहने की संभावना जताई थी और उनका मानना है कि इसे नीचे आने में तीन माह का समय लगेगा ।
महंगाई को काबू में करने के लिए इस्पात उत्पादकों की कल सरकार के साथ बैठक में कुछ उत्पादों के दामों में दस प्रतिशत तक कमी किए जाने पर सहमति है । इसके अलावा सरकार ने घरेलू स्तर पर मक्का की आपूर्ति बढ़ाने के लिए १५ अक्तूबर तक इसके आयात पर रोक लगा दी है ।

No comments: