Jul 8, 2008

बरसात रूकने से लोगों ने राहत की साँस ली

भदोही, (ऊ०प्र०)- गत तीन सप्ताह से लगातार हो रही बारिश से जहां लोग आजिज आ गये थे वहीं विद्यालय भी सूने पड़ गये थे। रविवार से धूप निकलने के बाद जहां किसानों सहित आमजन ने राहत की सांस ली वहीं सोमवार को विद्यालयों में भी रौनक देखी गयी। बाजारों व सड़कों पर भीड़-भाड़ देखी गयी।
तीन सप्ताह लगातार चली बारिश से गर्मी की उमस लगभग समाप्त हो गयी। पृथ्वी की तासिर ठंडी होने से उल्टी, दस्त, डायरिया एवं कालरा जैसी बीमारियों से लोगों को काफी राहत मिली। हालांकि अनवरत चल रही बारिश का विपरीत प्रभाव जायद की फसल पर पड़ा है। उड़द, मूंग, तिल्ली आदि फसलें नहीं बोयी जा सकी वहीं मक्का की बुआई भी वर्षा के कारण नहीं हो सकी। हालांकि पिछले तीन सप्ताह से चली वर्षा सिर्फ धान की खेती के लिये ही उपयोगी साबित हुई।
वर्षा के कारण गांवों एवं बाजार में उत्पन्न कीचड़ व जल-जमाव से लोग ऊब चुके थे। बहुत जरूरी न होने की स्थिति में बाहर निकलने से लोग कतराते रहे। मौसम की बेजोड़ बारिश से सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे है। पिछले कई दिनों से चल रही वर्षा के कारण दर्जनों लोगों के आशियानें भी उजड़ गये। वहीं शिक्षा सत्र के शुरू होने के एक सप्ताह बाद धूप निकलने पर विद्यालयों में सोमवार को रौनक दिखी। धूप निकलने से सड़कों के कीचड़ भी सूखे नजर आये। मौसम का मिजाज देखकर लोग अपने आवश्यक कामकाज निबटाये।

No comments: