Jul 19, 2008

कराची में है डेढ़ हजार साला पुराना पंचमुखी हनुमान जी का मंदिर

कराची, १९ पाकिस्तान के शहर कराची में कुछ ऐसे मंदिर हैं जिनका इतिहास काफी पुराना है। यहां स्थित पंचमुखी मंदिर करीब डेढ़ हजार साल पुराना है। यहां दर्शन के लिए सुबह से शाम तक भक्‍तों की भीड़ लगी रहती है।
इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां पर खुद मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीरामचन्द्र भी आ चुके हैं। इसी मंदिर की एक विशेषता यह भी है कि यहां साईंबाबा की एक अनोखे पोशाक वाली मूर्ति भी है।
साईंबाबा की इस मूर्ति के बारे में लोगों कहना है कि इस मूर्ति से मांगने पर हर तरह की मुराद पूरी होती है। शायद इसीलिए यहां बाबा के मानने वालों में हिन्दुओं के अलावा मुसलमान और ईसाई सभी शामिल हैं।
इसी इलाके में रहने वाले बख्श अली साईंबाबा के इतने बड़े भक्त हैं कि उन्होंने अपना नाम संत बख्श रख लिया है। दरअसल बख्श अली के एक के बाद एक, कुल मिलाकर चार बच्चे पैदा होने के बाद मर गए और एक दिन उनके सपने में बाबा आए और उन्होंने बख्श को मंदिर में बुलाया।
बख्श ने मंदिर में जाकर साईंबाबा के दर्शन किए और उनसे अपने बच्चे की सलामती के लिए दुआ मांगी। बख्श की मुराद पूरी हो गई और उनका पांचवा बच्चा बच गया।
इसी तरह से साईंबाबा के दूसरे भक्त अजहर भी हैं। वे मंदिर में आकर अपनी मुराद मांगते हैं और बाबा इन्हें कभी मायूस नहीं करते। इसी के बाद से ये दोनों इस मंदिर की सेवा में जुट गए हैं।
इस मंदिर का महत्व और ऐतिहासिकता को जानने के लिए भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और जसवंत सिंह यहां दर्शन करने के लिए आ चुके हैं।

No comments: