Jul 9, 2008

मैं किसी का बुरा नहीं सोचता : आमिर

आमिर खान इस समय बेहद खुश हैं। ‘जाने तू या... जाने ना’ ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी शुरुआत की है और फिल्म को पसंद भी किया जा रहा है। फिल्म न केवल भारत में बल्कि भारत के बाहर भी अच्छा व्यवसाय कर रही है।
आमिर कहते हैं ‘मैंने ऐसी प्रतिक्रिया सोची भी नहीं थी। फिल्म प्रदर्शित होने के पहले मैं नर्वस था। मैं लोगों की प्रतिक्रियाओं को लेकर डरा हुआ था, लेकिन हमारी मेहनत सफल रही। इसका पूरा श्रेय मैं अब्बास टायरवाला को देना चाहूँगा। अब्बास और उनकी टीम ने उम्दा फिल्म बनाई है।
आमिर इस समय अपनी फिल्म को प्रमोट करने के लिए कई शहरों में जा रहे हैं। जब उनसे पूछा गया कि फिल्म सफल क्यों हुई? तो आमिर कहते हैं ‘मेरा हमेशा से मानना रहा कि किसी फिल्म की स्क्रिप्ट ही स्टार होती है। ‘जाने तू... या जाने ना’ पूरी ईमानदारी से बनाई गई है और इसलिए सफल है। सफलता का सारा श्रेय अब्बास और उनकी टीम को जाता है। प्रत्येक कलाकार ने अपना सर्वोत्तम इस फिल्म को दिया है।‘
आमिर की फिल्म के साथ प्रदर्शित हुई हैरी बावेजा की फिल्म ‘लव स्टोरी २०५०’ को अपेक्षाकृत सफलता नहीं मिल पाई है। रिपोर्ट के मुताबिक हरमन और हैरी कह रहे हैं कि उनकी फिल्म षड्‍यंत्र का शिकार हुई है। जाहिर है कि उनका इशारा आमिर की ओर है।
आमिर इस बारे में कहते हैं ‘मैंने हरमन और हैरी को टीवी पर देखा है। मैंने उनके विचार पढ़े हैं। मैं पिछले बीस वर्ष से अभिनय के क्षेत्र में हूँ। मैं उस परिवार का सदस्य हूँ जो पिछले पाँच दशक से फिल्म निर्माण के क्षेत्र में सक्रिय है। मैं जानता हूँ कि फिल्म बनाने में कितना कठिन परिश्रम करना पड़ता है। मैं किसी दूसरे के बारे में बुरा क्यों सोचूँगा? मैं तो हरमन और हैरी को शुभकामनाएँ देता हूँ। हर आदमी मेहनत करता है और उतार-चढ़ाव हमारे व्यवसाय का हिस्सा है। मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि इस मामले से मुझे क्यों जोड़ा जा रहा है?’
आमिर अभिनीत फिल्म ‘गजिनी’ भी इस समय चर्चा में है। २ अक्टोबर को इस फिल्म के प्रदर्शन की घोषणा की गई है, लेकिन कहा जा रहा है कि इसे अब आगे बढ़ा दिया गया है।
१२ दिसम्बर को यह फिल्म आदित्य चोपड़ा की ‘रब ने बना दी जोड़ी’ के साथ प्रदर्शित होगी। इस बारे में आमिर कहते हैं ‘मुझे ‘गजिनी’ के प्रदर्शन की तिथि के बारे में ज्यादा मालूम नहीं है। इतना जरूर कह सकता हूँ कि यह फिल्म अब २ अक्टोबर को नहीं आ रही है। संभवत: नंवबर के अंत तक यह फिल्म प्रदर्शित होगी।

No comments: