Sep 1, 2008

बिहार में बच्चों की तस्करी करने वाले गिरोह सक्रिय

नई दिल्ली, ०१ सितम्बर- बिहार के १६ जिलों में प्रलयकारी बाढ़ आने से राज्य में बच्चों की तस्करी करने वाले गिरोह और दलाल सक्रिय हो गए हैं। राहत कार्यो में चल रही देरी के चलते दलालों की पौ बारह हो गई है।
बचपन बचाओं आन्दोलन ने इस संबंध में मुख्यमंत्री और रेल महाप्रबंधक को पत्र लिखकर दलालों के खिलाफ तत्काल बच्चों को राहत पहुंचाने एवं उनके पुनर्वास का आग्रह किया है। बचपन बचाओं आंदोलन द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार रेलवे स्टेशनो पर बच्चों के समूह को दलालों द्वारा ले जाते हुए कहीं भी देखा जा सकता है। दरभंगा, भागलपुर, सहरसा, कटिहार, सुपौल, मधुबनी, सीतामढ़ी, पूर्णिया, किशनगंज और खगड़िया में ये दलाल बच्चों को ट्रेन द्वारा दिल्ली, मुम्बई और पंजाब ले जा रहे हैं।
गौरतलब है कि दिल्ली और मुम्बई के जरी कारखानों में इन्हें कोई पैसा नही दिया जाता और काम सिखाने का लालच देकर वहां इन्हें रखा जाता है। आन्दोलन के संस्थापक कैलाश सत्यार्थी ने बताया कि बाढ़ प्रभावित जिले में स्थित रेलवे स्टेशनों को पत्र लिखकर जीआरपी से मांग की गई है कि समूह में जा रहे बच्चों के साथ के व्यक्ति से तत्काल पूछताछ की जाए और ऐसे बच्चों को त्वरित रूप से बाल कल्याण समिति को सौंपा जाए। साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री से भी मांग की गई है कि राहत कार्यो में तेजी के साथ-साथ बच्चों की तस्करी कर रहे दलालों के खिलाफ तत्काल मामला दर्ज कर जेल भेजा जाए और पुनर्वास कार्यो में बच्चों को विशेष प्राथमिकता दी जाए।

No comments: