Aug 3, 2008

मनमोहन सिंह को कांग्रेस अगले प्रधानमंत्री के रूप में पेश करेगी

नई दिल्ली, ३ अगस्त- परमाणु करार को लेकर सरकार की कामयाबी के बाद अगले आम चुनाव में कांग्रेस की ओर से मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री के तौर पर पेश करने की पूरी संभावना है।
कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने कहा कि प्रधानमंत्री पद के लिए कोई रिक्ति नहीं है। कोई आवेदन नहीं मंगाए जा रहे हैं और ना ही आवश्यक है। सिंघवी पीटीआई द्वारा यह पूछे जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे कि ऐसे समय जब चुनावों में बहुत ज्यादा समय नहीं रह गया है और भाजपा के नेतृत्व वाले राजग ने लालकृष्ण आडवाणी को प्रधानमंत्री पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है तथा कुछ पार्टियां बसपा प्रमुख मायावती को 'सही विकल्प' के रूप में पेश कर रही हैं, सत्तारूढ़ पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार कौन होंगे ।
कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर कहा कि परमाणु करार पर मिली सफलता के बाद इन दिनों मनमोहन सिंह का कद बहुत बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार कोई मुख्यमंत्री चुनावों में पार्टी का सफलतापूर्वक नेतृत्व करता है, तो वह भविष्य का मुख्यमंत्री हो जाता है। बिल्कुल वही बात प्रधानमंत्री के साथ है।
कुछ महीने पहले ही वरिष्ठ नेता अर्जुन सिंह तथा अन्य नेताओं द्वारा राहुल गांधी को अगले चुनावों में प्रधानमंत्री के रूप में पेश करने की मांग किए जाने के मद्देजनर इन बयानों का काफी महत्व है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी राहुल गांधी को भविष्य का नेता और संभावित प्रधानमंत्री के रूप में पेश कर रही है।
यह पूछे जाने पर कि विपक्षी पार्टियां प्रधानमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार पेश कर चुनावों की तैयारियों में जुटी है, सिंघवी ने कहा कि 'मुंगेरीलाल के सपने' देखने का सबको हक है। उन्होंने कहा, लेकिन मैं सपने देखने वालों से कहूंगा कि वे धरातल पर उतर जाएं।

No comments: