Aug 2, 2008

मैक्सिको में कल से अंतरराष्ट्रीय एड्स सम्मेलन

नयी दिल्ली, २ अगस्त- अगस्त-अंतरराष्ट्रीय एड्स सम्मेलन 2008 आईएसी कल से मैक्सिको शहर में शुरू हो रहा है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के सूत्रों के अनुसार मैक्सिको शहर में कल से शुरू हो रहे इस छह दिवसीय अंतरराष्ट्रीय एड्स सम्मेलन...२००८ में दुनिया भर से आये करीब २५ हजार वैज्ञानिक सरकारी प्रतिनिधि स्वास्थ्य कार्यकर्ता कारर्पोरेट अधिकारी सामाजिक कार्यकर्ता और एचआईवी/एड्स से प्रभावित लोग शामिल हो रहे है।
साल में दो बार आयोजित होने वाले इस सम्मेलन का इस बार मुख्य विषय अब वैश्विक कार्यवाही है जिसमें निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर प्रयास कर रहे विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित समस्त हिस्सेदारों की प्रतिबद्धता जारी रखने पर विशेष जोर दिया गया है।
सम्मेलन में एचआईवी..एड्स नियंत्रण के लिए हुए वैज्ञानिक अनुसंधानों और अनुभवों का आदान प्रदान होगा। इसके अलावा जिन प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की जानी है उनमें विकासशील देशों में स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को मजबूत बनाने और एचआईवी/एड्स के खतरे को बढावा देने वाली सामाजिक असमानता को दूर करना और अन्य मुद्दों में गरीबी लिंग असमानता यौन स्थिति नशीले पदार्थो को सेवन आदि शामिल हैं।
डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष २००७ के अंत तक दुनिया में एचआईवी/एड्स नियंत्रण के लिए कई ऐतिहासिक कदम उठाये गये जिनके अच्छे परिणाम सामने आये है। एड्स को महामारी बनने से रोकने के लिए इस अवधि तक मध्यम और कम आयवर्ग के करीबन ३० लाख एड्स पीडित रोगियों को एंटी रैट्रोवायरल थैरेपी एआरटीं दी जा रही थी। जिसमें गर्भवती महिलाओं की संख्या पांच लाख से अधिक है।

No comments: