Aug 2, 2008

अमेरिकी हमले में अल जवाहिरी मारा गया

इस्लामाबाद, २ अगस्त- ओसामा बिन लादेन के बाद अल कायदा के दूसरे सबसे ताकतवर नेता अयमान अल जवाहिरी की हालिया अमेरिकी मिसाइल हमले में मारे जाने की संभावना जताई जा रही है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के कबायली इलाके में हुए इस मिसाइल हमले में अल जवाहिरी गंभीर रूप से घायल हो गया था।
सीबीएस न्यूज ने खबर दी है कि पाकिस्तान स्थित उसके सूत्रों को एक खत की कापी हाथ लगी है, जिसमें एक डाक्टर से अल जवाहिरी का तत्काल इलाज करने की गुजारिश की गई है। सीबीएस न्यूज का कहना है कि पाकिस्तानी तालिबान के मुखिया बैतुल्ला महसूद द्वारा लिखे गए इस खत में अल जवाहिरी का उसके नाम के साथ उल्लेख है। खत में अल जवाहिरी की गंभीर हालत का भी जिक्र है। इसमें तालिबान का लोगो व महसूद की मुहर भी लगी है।
खत में २९ जुलाई की तारीख पड़ी है। इससे एक दिन पहले ही पाकिस्तान के दक्षिणी वजीरिस्तान इलाके में अमेरिकी मिसाइलें दागी गई थीं। इस हमले में अल कायदा का हथियार विशेषज्ञ अबू खबाब अल मसरी और अरब मूल के पांच आतंकी मारे गए थे।
५७ वर्षीय जवाहिरी पर २५० लाख डालर [करीब एक अरब पांच करोड़ रुपये] का ईनाम था। २००१ में अफगानिस्तान के तोरा-बोरा इलाके में अमेरिकी विमानों की बमबारी में वह बच कर भाग निकला था। लेकिन, इस हमले में उसकी बीबी और बच्चे मारे गए थे।
इस बीच पाकिस्तान में सक्रिय तालिबान के स्थानीय प्रवक्ता ने जवाहिरी के मारे जाने की रिपोर्टो का खंडन किया है। प्रवक्ता मौलवी उमर ने सेटेलाइट फोन पर बताया कि अमेरिकी मीडिया में आई खबरें बेबुनियाद हैं।

No comments: