Aug 13, 2008

विश्व हिंदू परिषद् ने देशव्यापी आन्दोलन शुरू किया

नई दिल्ली, १३ अगस्त- श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड को आवंटित भूमि वापस लिए जाने के विरोध में बुधवार को विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने देशव्‍यापी आंदोलन का बिगुल फूंक दिया। इस आंदोलन के अंतर्गत जगह-जगह प्रदर्शन की वजह से सड़क और रेल यातायात प्रभावित रहा।
राजधानी दिल्‍ली में विहिप कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन सुबह करीब नौ बजे शुरू हुआ। पीतमपुर, आईटीओ, मूलचंद, द्वारका और दीपाली चौक समेत कई जगह सड़क पर जाम प्रदर्शन किया गया। इसके अलावा दिल्‍ली-नोएडा एक्‍सप्रेस वे पर चक्‍का जाम किया गया।
मुंबई और उत्तरप्रदेश में भी संगठन के कार्यकर्ताओं ने ट्रेने रोक कर विरोध जताया, जिस वजह से कई ट्रेने अपने निर्धारित समय से लेट हो गईं। उत्‍तर प्रदेश के आगरा जिले में भाजपा कार्यकर्ताओं ने दिल्‍ली-भोपाल शताब्‍दी एक्‍सप्रेस को रोक कर प्रदर्शन किया।
लखनऊ में विधान भवन के सामने भाजपा, बजरंग दल और विहिप कार्यकर्ताओं ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए सड़क जाम कर दी। लखनऊ में बीजीपी कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को भी प्रदर्शन किया था, जिसमें पुलिस को लाठी भांजनी पड़ी थी। मुम्‍बई में मलाड स्‍िथत एसजी रोड पर यातायात को विहिप कार्यकर्ताओं ने बाधित किया।
छत्तीसगढ़ में प्रदर्शनकारियों ने राजधानी रायपुर के अलावा भिलाई, जगदलपुर, बिलासपुर, दुर्ग, और कोरबा समेत कई शहरों के व्यस्त चौराहों पर जाम प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने रायपुर को बस्तर और बिलासपुर से जोड़ने वाले दो राज्यमार्गो को घंटों तक जाम रखा। वहीं वाराणसी में भी चक्का जाम का व्यापक असर देखा गया और सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ।
विहिप महासचिव प्रवीण तोगड़िया का कहना है कि केंद्र सरकार को अमरनाथ श्राइन बोर्ड को जमीन देनी ही होगी, नहीं तो देश भर में आंदोलन का असर दिखेगा।

No comments: