Jul 7, 2008

मुलायम सिंह ने कहा परमाणु करार देशहित में

जौनपुर, ( उ० प्र०) ७ जुलाई- समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने परमाणु डील पर साफ तौर पर कहा है कि राष्ट्रहित के आगे अन्य मुद्दे व्यर्थ हैं। उन्होंने कहा कि इसी के मद्देनजर मैंने परमाणु करार के लिये संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार को समर्थन देने का निर्णय लिया है। सपा सुप्रीमो रविवार को नगर के एक होटल में आयोजित एक वैवाहिक समारोह में शामिल होने से पूर्व पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि करार को लेकर शुरू में मेरे मन में भी कुछ शंका थी। लेकिन पूर्व राष्ट्रपति डा। एपीजे अब्दुल कलाम से विस्तारपूर्वक वार्ता के बाद सभी शंकाएं समाप्त हो गयीं। पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद ही मैंने देशहित में संप्रग सरकार का साथ दिया है। उन्होंने तर्क देते हुये कहा कि आज देश को ऊर्जा की जरूरत है। पहले हमें रूस से पर्याप्त मात्रा में यूरेनियम मिल जाता था लेकिन अब वह रास्ता बंद हो गया है। उन्होंने कहा क्योंकि अन्य देश करार कर रहे है तो भारत एकला चलो की राह पकड़कर विकास से दूर हो जायेगा।
श्री यादव ने कहा कि साम्प्रदायिक ताकतों से सपा की लड़ाई अर्से से जारी है। इन शक्तियों को परास्त करने के लिये सपा के साथ मैं किसी भी हद तक जा सकता हूं। जब तक धर्मनिरपेक्ष ताकतें एक साथ नहीं होंगी, इनका सफाया नहीं किया जा सकेगा। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता द्वारा मुलायम को अवसरवादी कहे जाने पर उन्होंने कहा कि अवसरवादी कौन है, इसे पूरा देश जानता है। मुझे सफाई देने की जरूरत नहीं है। वे क्या कहते है, क्या करते है, इससे मुझे कुछ लेना-देना नहीं है।
यूएनपीए की टूट व उन्हे निकाले जाने के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यूएनपीए से मुझे नहीं निकाला गया, बल्कि ओमप्रकाश चौटाला स्वयं बाहर चले गये है। आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से गठबंधन की बात पर कुछ भी कहने से उन्होंने इनकार कर दिया। वामदलों से संबंधित प्रश्नों पर भी वे नो कमेंट कहकर आगे बढ़ गये।
ज्ञात हो कि सपा सुप्रीमो पार्टी की पूर्व विधायक सावित्री देवी के पुत्र की शादी में भाग लेने जौनपुर आये थे। वार्ता के दौरान सपा के प्रदेश महासचिव ओमप्रकाश सिंह, सांसद पारसनाथ, तूफानी सरोज, विधायक शैलेन्द्र यादव ललई आदि भी उपस्थित थे।

No comments: