Sep 15, 2008

अमरीकी सैनिकों पर पाकिस्तान द्वारा 'हवाई फ़ायरिंग'

पाकिस्तान, १५ सितम्बर- अमरीकी सैनिकों को दक्षिणी वज़ीरिस्तान में घुसने से रोकने के लिए पाकिस्तानी सैनिकों ने हवा में गोलियाँ चलाईं। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तानी इलाक़ों में सैनिक कार्रवाई को लेकर अमरीका और पाकिस्तान में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है ।
दक्षिणी वज़ीरिस्तान से स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि दक्षिणी वज़ीरिस्तान से लगे अफ़ग़ानिस्तान के इलाक़े में सात अमरीकी हेलिकॉप्टर उतरे। उसके बाद अमरीकी सैनिकों ने सीमा पार करने की कोशिश की । उसके बाद ही पाकिस्तानी सैनिकों को हवा में गोलियाँ चलानी पड़ी। माना जाता है कि दक्षिणी वज़ीरिस्तान के इलाक़े से ही चरमपंथी अफ़ग़ानिस्तान में घुस कर हमला करते हैं।
स्थानीय लोगों का कहना है कि ताज़ा घटना मध्यरात्रि के आसपास की है। उस समय सात अमरीकी हेलिकॉप्टर और दो चिनुक हेलिकॉप्टर ज़ोबा पर्वत श्रेणी के पास स्थित अफ़ग़ानिस्तान के पक्तिका प्रांत में उतरे। उसके बाद अमरीकी सैनिकों ने सीमा पार करने की कोशिश की. लेकिन जब वे ऐसा करने की कोशिश कर रहे थे, पाकिस्तानी अर्धसैनिक बलों ने हवा में गोलियाँ चलाईं.
स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक़ उसके बाद अमरीकी सैनिक आगे नहीं बढ़े। ख़बरों के मुताबिक़ कई घंटों तक गोलियाँ चलती रही । पाकिस्तानी सेना के एक प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की है कि गोलीबारी हुई लेकिन उन्होंने इससे इनकार किया कि इसमें पाकिस्तानी सैनिक शामिल थे ।
पिछले सप्ताह ये जानकारी मिली थी कि अमरीका के राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने पाकिस्तान के अंदर चरमपंथियों के ख़िलाफ़ सैनिक कार्रवाई को मंज़ूरी दी है और इसमें पाकिस्तान सरकार की स्वीकृति नहीं ली गई । पिछले कुछ दिनों में पाकिस्तानी इलाक़ों में संदिग्ध चरमपंथी ठिकानों पर मिसाइल हमले हुए हैं। तीन सितंबर को अमरीकी हेलिकॉप्टर दक्षिणी वज़ीरिस्तान में उतरे थे। पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर इसका विरोध किया था ।

No comments: