Aug 15, 2008

कश्मीर घाटी के छह जिलों में कर्फ्यू में ढील

श्रीनगर १४ अगस्त- कश्मीर घाटी के हिंसा प्रभावित छह जिलों में आज अलग अलग अवधि के लिए कर्फ्यू में ढील दी गयी ताकि लोग आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी कर सकें।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्रीनगर के अलावा गंदरबल बडगाम कुलगाम अनंतनाग और कुपवाड़ा जिलों में शाम आठ बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गयी है। बांदीपुरा जिले में भी कुछ घंटे के लिए ११ बजे तक छूट दी गयी।
सूत्रों के अनुसार श्रीनगर के सफाकदल क्षेत्र में सीआरपीएफ की गोलीबारी में एक युवक की मौत हो गयी जबकि चार अन्य घायल हो गए। उग्र भीड़ ने रावलपुरा इलाके में पुलिस के एक वाहन में आग लगा दी।
इन दो घटनाओं को छोड़कर कर्फ्यू में ढील की अवधि के दौरान किसी अन्य अप्रिय घटना की खबर नहीं है।
सुरक्षाबलों की गोलीबारी में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर २२ हो गयी है जबकि ७०० से अधिक लोग घायल हुए हैं। सोमवार से घाटी में शुरू झड़पों में घायल हुए लोगों में पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान भी शामिल हैं।
हड़ताल तथा कर्फ्यू के चलते घाटी में करीब १० दिन से बंद जारी है। कर्फ्यू में ढील के दौरान लोगों को दवाइयां तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी करते हुए देखा गया।
गौरतलब है कि प्रशासन ने अमरनाथ भूमि आबंटन के मुद्दे के मद्देनजर आर्थिक नाकेबंदी के खिलाफ प्रदर्शन के बाद १३ साल में पहली बार कश्मीर घाटी के सभी १० जिलों में मंगलवार को कर्फ्यू लगा दिया था।

No comments: