Aug 15, 2008

पाकिस्तानी सेना ने भारतीय ठिकानों पर गोली बारी की

नई दिल्ली, १५ अगस्त- भारत में स्वतंत्रता दिवस के जश्न के बीच पाकिस्तानी सैनिकों ने एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू क्षेत्र के कुछ अग्रिम इलाकों में भारतीय सेना और सीमा सुरक्षाबल के ठिकानों पर मोर्टार और राकेट दागे।
सेना के सूत्रों के अनुसार हमले की ये दो घटनाएं एक घंटे के भीतर जम्मू सेक्टर के आरएस पुरा में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास और जम्मू-कश्मीर के पूंछ सेक्टर में मंडी में हुई। नवंबर २००३ भारत के साथ हुए संघर्षविराम समझौते का पाकिस्तानी सेना की ओर से गत जनवरी के बाद २४ बार उल्लंघन हो चुका है।
आरएस पुरा में पाकिस्तानी सेना ने सीमा सुरक्षा बल के ढुलिया काटमाडिया और सांगंल स्थित ठिकानों पर ४५ मिनट तक राकेट छोड़े। यह हमला देर रात दो बजकर १० मिनट पर हुआ। रक्षा विभाग के जम्मू स्थित जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल एसडी गोस्वामी ने कहा कि राकेट से हमला एक प्रमुख घटना है, चूंकि सीमा सुरक्षाबल के ठिकानों को निशाना बनाया गया, इसलिए सेना को घटना की विस्तृत पड़ताल करनी है।
सेना के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी सेना ने सीमा सुरक्षाबल की तीनों चौकियों पर राकेट के पांच-पांच चक्र दागे। इससे एक घंटे पहले पाकिस्तानी सेना ने प्रदेश के पुंछ सेक्टर स्थित मंडी क्षेत्र में भारतीय सेना के ठिकानों पर ६० एमएम मोर्टार से गोले दागे। सेना के एक शीर्ष अधिकारी ने यहां कहा कि पाकिस्तानी सेना ने कुछ राउंड मोर्टार से हमारे मंडी स्थित ठिकानों पर हमला किया। उन्होंने कुछ हल्के हथियारों से भी क्षेत्र में गोलीबारी की जो कुछ मिनटों तक जारी रही। सूत्रों ने कहा कि दोनों घटनाएं संघर्ष विराम का उल्लंघन हैं। भारतीय पक्ष में किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

No comments: