Aug 14, 2008

देश में खुलेंगे तीन सौ नालेज सेन्टर

जयपुर, १४ अगस्त- भारत की प्रमुख टैलेंट लाइफसाइकल प्रबंधन कम्पनी कालेज विद्यार्थियों को चौबीस गुणा सात रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण देने के लिए देश में तीन सौ से अधिक नालेज सेंटर स्थापित करेगी।
कम्पनी राजस्थान कर्नाटक हिमाचल प्रदेश महाराष्ट्र दिल्ली पश्चिम बंगाल समेत नौ राज्यों में नालेज केन्द्र शुरू कर चुकी है जबकि शेष प्रदेशों में शीघ्र ही यह केन्द्र शुरू किए जाएंगे।
कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कार्तिक एस ने भाषा से बातचीत करते हुए कहा कि मौजूदा दौर में रोजगार की कमी नहीं है बहुराष्ट्रीय कम्पनियों समेत स्वदेशी कम्पनियों को प्रतिभाशाली युवकों की जरूरत है। कम्पनी कालेज विघार्थियों को ई लर्निंग के माध्यम से साक्षात्कार तैयारी अंग्रेजी बोलने और लिखने की शैली परियोजना रिपोर्ट तैयार करवाने समेत रोजगारपरक व्यावहारिक प्रशिक्षण देगी।
उन्होंने कहा कि कम्पनी ने राज्यों में राज्य सरकारों के सहयोग से नालेज सेंटर खोलने के प्रस्ताव दिये हैं।
कार्तिक ने कहा राजस्थान सरकार ने प्रस्ताव मंजूर कर प्रथम चरण में सात राजकीय महाविद्यालय बांसवाडा चितौडगढ डूंगरपुर भीलवाडा ब्यावर सीकर और कालाडेरा में नालेज सेंटर शुरू करने की मंजूरी दे दी है। यह सेंटर शीघ्र ही शुरू होंगे। प्रशिक्षण के उपरान्त प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए केम्पस भर्ती के लिए कम्पनियों को आमंत्रित किया जाएगा।

1 comment:

संगीता पुरी said...

अच्छी जानकारी।