Aug 14, 2008

शेयर बाजार लुढ़के, सेंसेक्स 369 .निफ्टी 98 अंक गिरा

मुंबई १४ अगस्त -कच्चे तेल में फिर से बुलबुला आन और दो अगस्त को समाप्त सप्ताह के लिए महंगाई का आंकडा जारी होने से ठीक पहले देश के शेयर बाजार पूरी तरह मंदे की गिरफ्त में दिखे । बम्बई शेयर बाजार.बीएसई. का सेंसेक्स ३६९ अंक का गोता लगाकर उआठ दिन के बाद फिर से १५००० हजार अंक से नीचे उतर आया । नेशनल स्टाक एक्सचेंज.एनएसई. के निफ्टी ने ९८ अंक की डुबकी लगाई ।
अमरीका के शेयर बाजारों में कल की तीव्र गिरावट को देखते हुए यहां सत्र की शुरुआत से ही बाजार मंदे के दबाव में थे और उससे ऊबर पाने में सफल नहीं हो पाये । हालांकि सरकार की तरफ से आज छठे वेतन आयोग की घोषणा कर दी गई। किंतु यह समाचार बाजार को प्रोत्साहित नहीं कर सका । पूरे सत्र के दौरान शेयर बाजारों में मुनाफावसूली का दबाव देखा गया । रियलटी, बैंकिग, कैपीटल गुड्स, आयल ऐंड गैस और आटोमोबाईल कंपनियों के शेयर दबाव में देखे गए । डालर के मुकाबले रुपए के फिर से कमजोर पडने से आईटी कंपनियों के शेयरों ने कुछ राहत महसूस की ।
अमरीका में गैसोलीन भंडार के आंकडे उम्मीद से कम आने से कच्चा तेल फिर से बुलबुला मारने लगा । इसके भाव ११७ डालर प्रति बैरल के आसपास रहे । मंगलवार के कामकाज में यह करीब ११३ डालर तक गिर गया था ।
सेंसेक्स सत्र की शुरुआत में कल के १५०९३.१२ अंक की तुलना में १५०१७.६८ अंक पर नीचा खुला और इसकी तुलना में करीब १६ अंक ऊपर उठकर ऊंचे में १५०३३.२८ अंक तक चढा । इसके बाद निरंतर बिकवाली के दबाव में रहा और १४६८६.६६ अंक तक टूटने के बाद समाप्ति पर कुल ३६८.९४ अंक अर्थात 2.44 प्रतिशत के नुकसान से १४७२४ .१८ अंक पर बंद हुआ । पिछले सप्ताह बुधवार को सेंसेक्स ४६ दिन के बाद १५००० हजार अंक से ऊपर निकला था । बीएसई के अन्य सूचकांकों में बैंकेक्स को ३६८.४४ अंक अथवा ५.०७ अंक का झटका लगा तो रियलटी ने ४४७.३० अंक अर्थात ७.०७ अंक का गोता लगाया । कैपीटल गुड्स सूचकांक में ४६८.२२ अंक निकले । आईटी सूचकांक ८३ अंक बढ गया । हैल्थकेयर और टैक वर्ग के सूचकांक भी ऊंचे रहे । मिडकैप और स्मालकैप सूचकांकों में क्रमश ११९.३३ तथा १९८ .८३ अंक की गिरावट दर्ज की गई ।
एनएसई का निफ्टी २.१७ प्रतिशत अर्थात ९८.३५ अंक के नुकसान से ४४३०.७० अंक पर बंद हुआ । इसके मिडकैप और जूनियर में क्रमश २.३० तथा ३.५८ प्रतिशत का घाटा हुआ ।

No comments: