Sep 5, 2008

पाकिस्तान भारत से जंग की तैयारी में जुटा है: ओबामा

वाशिंगटन, ६ सितम्बर- अमेरिकी राष्ट्रपति पद के प्रबल दावेदार बराक ओबामा ने एक टीवी को दिए इंटरव्यू में सनसनीखेज खुलासा किया कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ युद्ध की तैयारियों में लगा है।
ओबामा का यह खुलासा ऐसे समय हुआ है जब भारत और अमेरिका के बीच बहुप्रतीक्षित परमाणु करार निर्णायक मोड़ पर है। ओबामा के इस बयान से भारत-पाक के बीच तनाव बढ़ सकता है।
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार बराक ओबामा ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया है कि वह आतंक के खिलाफ अभियान के लिए अमेरिका से मिल रही सहायता का उपयोग भारत से जंग की तैयारी में कर रहा है।
ओबामा ने यह भी कहा कि अगर वे राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत गए तो पाकिस्तान से उसे मिल रही अमेरिकी सैन्य सहायता का हिसाब मांगेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि व्हाइट हाउस में उनके चुनकर आने के बाद सबसे ज्यादा दबाव पाकिस्तान पर होगा।
अमेरिकी चैनल को दिए इंटरव्यू में ओबामा ने कहा कि अगर मैं राष्ट्रपति बना तो पाकिस्तान की नकेल कसूंगा। और उससे अमेरिका द्वारा दी गई मदद का पाई-पाई का हिसाब लूंगा। ओबामा ने कहा- ‘अमेरिका अब तक खामोश रहा है। इसीलिए पाकिस्तान अमेरिकी सहायता का उपयोग भारत के खिलाफ युद्ध के लिए कर रहा है।’
ओबामा ने कहा कि अमेरिका ने परवेज मुशर्रफ के कार्यकाल में १० अरब डॉलर की सैन्य सहायता पाकिस्तान को दी, लेकिन इस बात का जवाब नहीं मांगा कि क्या इसका उपयोग आतंकियों को देश से खदेड़ने के लिए किया गया था।
ओबामा ने कहा कि चुनाव जीतने के बाद वे पाकिस्तान पर इस बात का दबाव बढ़ाएंगे कि वह अफगानिस्तान से सटे उत्तर-पश्चिमी सीमांत प्रांत में तालिबान के खिलाफ और कड़ी कार्रवाई करे। ओबामा ने यह भी कहा कि वे अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन का जहन्नुम तक पीछा करने को कटिबद्ध हैं, पर इसके लिए पाकिस्तान में अमेरिकी सेना भेजने की जरूरत नहीं है।
भारत-पाक के बीच फिलहाल ऐसे हालात नहीं है जैसे संसद पर हमले के दौरान थे। तो फिर दोनों देशों के बीच युद्भ के हालात कैसे हो सकते हैं। इसके जवाब में जानकारों का कहना है कि कारगिल युद्ध के पहले भारत और पाक के बीच तनाव नहीं था।
भारतीय प्रधानमंत्री वाजपेयी पाकिस्तान की यात्रा पर गए थे। दोनों देशों के अलावा पूरी दुनिया को उम्मीद थी कि भारत-पाक के बीच रिश्तों में तेजी से सुधार हुआ है लेकिन पाक ने अचानक घुसपैठ के जरिये कारगिल युद्ध की शुरुआत कर दी। हो सकता है फिलहाल भी वैसी ही तैयारियां पाक की ओर से चल रही हो।

No comments: