Jul 22, 2008

‍तुम किसी और को चाहोगे तो मुश्किल होगी : लालू यादव

नई दिल्ली, २२ जुलाई-विश्वास मत पर चर्चा के दौरान दिनभर शोर-शराबे की भेंट चढ़े सदन में उस समय सन्नाटा छा गया, जब लालू यादव ने सरकार की ओर से बोलने के लिए मोर्चा संभाला। लालू ने एक-एक कर सब विपक्षी वक्ताओं की खबर ली।
लालू यादव ने नेता प्रतिपक्ष लालकृष्ण आडवाणी पर तो निशाना साधा ही अपने अपने पूर्व सहयोगी वामपंथियों को भी नहीं बख्शा। वामपंथियों पर चुटकी लेते हुए लालू ने कहा कि वे भ्रम फैलाने में माहिर हैं और कालीदास की तरह उसी डाल को काटने की कोशिश कर रहे हैं, जिस पर वे बैठे हैं।
उन्होंने कहा कि वामदलों ने मायावती को प्रधानमंत्री बनाने का सपना झूठा सपना दिखाया। लालू ने कहा कि आडवाणी ने अपने भाषण में एक बार भी अमेरिका के खिलाफ नहीं बोले। भाजपा अमेरिका से भी ज्यादा खतरनाक है।
पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और वामपंथियों के झगड़े का उल्लेख करते हुए लालू यादव ने कहा कि वामपंथी नेता हमेशा ही बोलते थे कि चुनाव से पहले वे अलग हो जाएँगे। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि हमें समाजवाद सिखाने वाले वामपंथी आज खुद सांप्रदायिक पार्टी भाजपा के साथ बैठे हैं। भाजपा-वामपंथियों के साथ पर लालू यादव ने हिन्दी फिल्म के एक गाने को भी उद्धृत किया-
तुम अगर हमको न चाहो तो कोई बात नहीं,‍
तुम किसी और को चाहोगे तो मुश्किल होगी...

No comments: