Sep 8, 2008

मैक्केन और ओबामा ने एनएसजी की छूट का समर्थन किया

वाशिंगटन, ८ सितंबर- भारत अमरीका परमाणु करार को लेकर अमरीका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारो के बीच तीखे शब्दबाण चल रहे है । हालांकि दोनों उम्मीदवारों ने एनएसजीमें भारत को दी गई छूट का समर्थन किया है ।
रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार जान मैक्केन ने एनएसजी से भारत को मिली छूट का स्वागत करते हुये कहा है कि यह समझौता दोनो देशों के हित में है और इससे अमरीका और भारत संबंध नई ऊंचाईयों को छूयेंगे । उन्होंने कहा कि समझौते से परमाणु अप्रसार के प्रयासों को चोट नहीं पहुंचेगी और भारत की कार्बन आधारित उद्योगों पर निर्भरता खत्म होगी और यह जलवायु परिवर्तन के लिहाज से भी अच्छा होगा ।
उन्होंने कहा ...रिपब्लिकन पार्टी हमेशा से भारत और अमरीका के बीच बेहतर संबंधों की हिमायती है लेकिन मैं जानना चाहता हूँ कि ओबामा इस बारे में क्या समझते है । उनकी डेमोक्रेटिक पार्टी ने समझौते की राह में कई रोडे अटकाये हैं । उधर ओबामा ने शिकागो से एक बयान जारी कर कहा कि वह एनएसजी से भारत को मिली छूट का स्वागत करते है और अब इस समझौते को जल्द से जल्द अमरीकी कांग्रेस में पेश किया जाना चाहिये । उन्होंने कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी समझौते का आकलन करेगी और अगर देशहित मेंहुआ तो पूरा समर्थन भी देगी ।
इस बीच समझौते को अमरीकी कांग्रेस की मंजूरी दिलाने के लिये भारतीय मूल के अमरीकी नागरिको ने भी अभियान शुरू कर दिया है । कई प्रभावशाली भारतीय मूल के नागरिक दोनो पार्टियों से लगातार संपर्क बनाये हुये है ताकि समझौते को बिना किसी व्यावधान के अमरीकी कांग्रेस में पारित कराया जा सके । अमरीकी कांग्रेस का सत्र आज से शुरू हो रहा है जिसमें इस करार पर जोरदार बहस होगी ।

No comments: